"Values and Morality can compensate for an intellectual and talent shortage, but talent and intelligence can never make up for lack of values and morality"
विश्व इतिहास

आधुनिक विश्व इतिहास पर यद्यपि बहुत सी पुस्तकें है, परंतु फिर भी एक ऐसी पुस्तक की आवश्यकता रही है, जो, विस्तृत हो और संक्षिप्त भी, अकादमिक हो और बिंदुबद्ध भी, सामान्य पाठकों के लिए भी हो और विद्यार्थियों के लिए भी। इस पुस्तक में विश्व इतिहास को सरल शब्दों में उपस्थित करने का प्रयास किया गया है। यह विशेष ध्यान दिया गया है कि विश्व इतिहास में नवीनतम शोध लेखों की अन्तर्दृष्टि का समावेश . . . .

MORE
समाज एवं विश्व का भूगोल

समाज एवं विश्व का भूगोल वैश्विक समकालीक भूगोल पर भारत की पहली पुस्तक है। वर्तमान विश्व और यह कैसे (परिवर्तित हो) रहा है, यह पुस्तक इस विषय परिवर्तन के क्या आयाम हैं और इन बदलावों का कैसे विश्लेषण किया जा सकता है, पर चर्चा करती है। यह किताब विश्व के वर्तमान भूगोल को सामाजिक और आधुनिक दृष्टिकोण से पेश करती है। संघ लोकसेवा आयोग परीक्षा में जोडे़ गए सभी नए हिस्सों को इस किताब में सम्मिल . . . .

MORE
मानचित्रो द्वारा भूगोल

मानचित्रों द्वारा भूगोल भारत का पहला भौगोलिक thematic atlas है अधिकांश छात्रों को भूगोल के मूल तत्वों को समझने में कठिनाई (मानचित्रों के माध्यम से भूगोल) ही इस किताब के पीछे की प्रेरणा है और इस किताब के संयोजन का कारण है। यह पुस्तक उन सभी नायाब, दुलर्भ तथ्यों को इकट्ठा और संयोजन करने का काम करता है, जो सामान्यतः किसी मानचित्र में उपलब्ध नहीं होता। यह किताब जटिल विश्व के प्राकृतिक गुणों और प . . . .

MORE
‘आपदा प्रबंधन’

‘आपदा प्रबंधन’ से संबंधित यह भारत में पहली वैज्ञानिक पुस्तक है। इस पुस्तक में सभी प्रकार की आपदा एवं उनके विषय में नवीन सूचनाओं सहित अद्यतन आंकड़ों से सुसज्जित किया गया है ताकि विषय के प्रति पाठकों का संकल्पनात्मक ज्ञान विकसित हो सके। यह पुस्तक सिविल सेवा में भाग लेने वाले विद्यार्थियों के लिए भी उतनी ही उपयोगी है, क्योंकि इसके सारे अध्याय सिविल सेवा परीक्षा के पाठ्यक्रम मे . . . .

MORE
GS PT भारत का भूगोल

भारत न ही केवल प्राचीन एवं पारंपरिक संस्कृतियुक्त राष्ट्र है बल्कि यह खनिज संपदा, विविध स्थलाकृति, विभिन्न जलवायु से परिपूर्ण सदावाहिनी नदियां वाला देश भी है। हमारी जनसंख्या न ही केवल बहुत अधिक संख्या में है बल्कि दुनिया के सबसे उत्तम एवं दक्ष क्षमतायुक्त लोगों में इसकी गिनती होती है। विश्व में हमारे विकसित होते हुए अर्थव्यवस्था के विषय में बहुत चर्चा है। उत्पादन, निवेश, सस्त . . . .

MORE
GS PT भौतिक भूगोल चित्रों में (जलवायु और समुद्र विज्ञान)

हमारे जीवन का सर्वाधिक महत्वपूर्ण प्राकृतिक उपहार, हमारा वायुमंडल एवं समुद्रमंडल है। जिस प्रकार से जनसंख्या में इतनी तीव्र गति से वृद्धि होती जा रही है, इस बात में कोई संदेह नहीं रह जाता है कि ये जनसंख्या हमारे सम्पूर्ण वातावरण को भी प्रभावित करती है। अफसोस के साथ यह कहना पड़ता है कि यह प्रभाव अधिकांशतः नकारात्मक ही है। प्रदूषण, कीटनाशकों का प्रयोग, जहरीले पदार्थों का प्रयोग, अधि . . . .

MORE
GS PT भौतिक भूगोल चित्रों में (भूआकृतिविज्ञान)

हम सभी को यह ज्ञात है कि पृथ्वी पर विकसित सांस्कृतिक भूदृश्यों का जितना महत्व है, उतना ही इस सम्पूर्ण भौतिक भूदृश्य का भी है। इस पृथ्वी के विस्तृत पटल पर दृष्टिगत होने वाले महाद्वीप, महासागर, पर्वत, पठार, मैदान, नदियां, झीलें और वन के साथ-साथ धरातल के ऊपर विस्तृत प्राणवायु आॅक्सीजन सहित सम्पूर्ण वायुमंडल का भी समान महत्व है। पर्यावरण के इन भौतिक पहलुओं की भूमिका जीवन और विकास हेतु . . . .

MORE
भूगोल

प्रारंभिक परीक्षा के लिए
खंड-1
लेखकः के. सिद्धार्थ और एस. मुखर्जी

प्रारंभिक परीक्षा के लिए भूगोल खंड-1 राज्य लोकसेवा आयोगों - मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड, राजस्थान, बिहार, गेट, नेट, बेट - जैसी परीक्षाओं के प्रारंभिक चरण को ध्यान में रखकर सर्वाधिक व्यापक विषय सामग्री को समाहित कर बनने वाली भारत की पहली पुस्तक है। इसमें भूगोल के क्षेत्र की नवीनतम जानकारी को शामिल किया गया है . . . .

MORE